ayodhya-railway-station-makeover-india-railways-ram-mandir-pic

अयोध्या के रेलवे स्टेशन के रंग रूप को बदलने की तैयारी

धर्म खबरों का विश्लेषण

राम मंदिर बनाने के साथ-साथ अयोध्या नगरी का विकास भी तेज़ी के साथ शुरू हो चूका हैं. आपको बता दें की, अयोध्या के रेलवे स्टेशन के रंग रूप को बदलने की तैयारी शुरू हो चुकी हैं. बताया जा रहा है की इसकी अनुमानित लागत 104.77 करोड़ रूपए आएगी. इसको लेकर आधुनिक यात्री सुविधाओं से सुसस्सजित भवन का निर्माण कार्य पहले ही शुरू किया जा चूका हैं.

अयोध्या में मजूद रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण के लिए वित्तीय वर्ष 2017-18 में 80 करोड़ रुपए की राशि को स्वीकृत किया गया था जिसे 2020 में बढाकर 104.77 कर दिया गया हैं. इसके नवीनीकरण के तहत स्टेशन भवन का निर्माण रेलवे के राइट्स (RITES) उपक्रम द्वारा करवाया जा रहा हैं.

भवन के निर्माण का काम दो चरणों में पूरा करने की योजना बनाई गयी हैं. पहले चरण में प्लेटफॉर्म संख्या 1 और 2/3 में विकास कार्य, वर्तमान सर्कुलेटिंग एरिया का विकास और ​होल्डिंग एरिया का काम होगा और दूसरे चरण में नए स्टेशन भवन और अन्य सुविधाओं का निर्माण किया जायेगा.

स्टेशन के भवन के साथ साथ स्टेशन के टिकट काउंटर की संख्या विस्तार, प्रतीक्षालय सुविधा विस्तार, वातानुकूलित 03 विश्रामालय, 17 बेड वाली पुरुष डोरमेट्री प्रसाधन सहित, 10 बेड वाली महिला डोरमेट्री प्रसाधन, एक अतिरिक्त फुट ओवर ब्रिज, फूड प्लाजा, दुकानें, अतिरिक्त शौचालय सहित अन्य वांछित सुविधाओं का भी विकास करवाने की योजना बनाई गयी हैं.

यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन में पर्यटक केंद्र, टैक्सी बूथ, शिशु विहार, वीआईपी लाउंज, सभागार और विशिष्ट अतिथि गृह समेत अनेक अन्य वांछित सुविधाओं को भी ध्यान में रखा जायेगा. उत्तर एवं उत्तर-मध्‍य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने भी रेलवे स्टेशन के नवीनीकरण को लेकर ब्यान दिया है की, हम इसे अयोध्या नगरी के विकास को ध्यान में रखकर ही काम करवा रहें हैं. इसलिए यह रेलवे स्टेशन आपको एहसास दिलाएगा की, आप प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में पहुँच चुके हैं.

Spread the love
  • 2K
    Shares
  • 2K
    Shares

1 thought on “अयोध्या के रेलवे स्टेशन के रंग रूप को बदलने की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *